Bhavbhoomi

Just another weblog

14 Posts

41 comments

Reader Blogs are not moderated, Jagran is not responsible for the views, opinions and content posted by the readers.
blogid : 8186 postid : 10

समाजवादी पार्टी की सरकार

Posted On: 15 Mar, 2012 में

  • SocialTwist Tell-a-Friend

लोकतंत्र में जनमत का फैसला सर्वोपरि होता है । चुनाव में अगर उत्तर प्रदेश की जनता ने समाजवादी पार्टी कों पूर्ण बहुमत दिया है तो कुछ अच्छा देखकर ही दिया होगा । अतः सीधे यह कहना कि समाजवादी पार्टी का शासन गुंडाराज का पर्याय होगा जनता की भावनाओं का निरादर करने जैसा है ।
आज ऐसी कौन सी पार्टी है जिसके अतीत के साथ कुछ कटु सत्य नहीं जुड़े हुए हैं । कांग्रेस के शासनकाल में एक बार इमरजेंसी लगी । लोकतंत्र के लिए यह बहुत बुरा था । इस आधार पर क्या यह कहा जाएगा कि कहीं भी कांग्रेस का शासन होगा तो इमरजेंसी लगेगी और लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा ? भाजपा के शासनकाल में गुजरात में भीषण दंगे हुए । अब क्या यह कहा जाएगा कि भाजपा शासित सभी राज्यों में हमेशा दंगे होंगे ? फिर समाजवादी पार्टी के बारे में ऐसी भविष्यवाणी करने की क्या जरूरत है कि इसके आने से गुंडाराज आ जाएगा ?
हर पार्टी अतीत की गलतियों से सबक सीखती है । उम्मीद है कि समाजवादी पार्टी भी अतीत की गलतियों कों दुहराना नहीं चाहेगी । आखिर दुनिया सकारात्मक सोच तथा आशावादी दृष्टिकोण पर टिकी है । अगर पहले से ही सौ तरह की धारणाएँ बना ली जाएँगी तो शासन कैसे चलेगा ?
यह बात ध्यान देने योग्य है कि इस बार मुख्यमंत्री पद के लिए समाजवादी पार्टी ने अखिलेश सिंह यादव का नाम आगे किया । आज कितने ऐसे दल हैं जो उम्रदराज नेतृत्व के सक्षम रहते युवाओं के हाथ में बागडोर सौंपते हैं ? मुलायम सिंह यदव के सक्षम के रहते अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाकर समाजवादी पार्टी ने प्रशंसनीय कदम उठाया है । अखिलेश यादव एक उच्च शिक्षित तथा शालीन युवा हैं । आज देश में चारों ओर युवाओं कों आगे लाने की बात हो रही है । ऐसे में एक युवा के मुख्यमंत्री बने पर खुश होने के बजाय सौ तरह की शंकाएँ प्रकट करना क्या अच्छा लगता है ? यह अवसर है एक युवा का हौसला बढ़ाने का , न कि गुंडाराज की बातें कर उसका मनोबल कम करने का ।

| NEXT

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading ... Loading ...

1 प्रतिक्रिया

  • SocialTwist Tell-a-Friend

Post a Comment

CAPTCHA Image
*

Reset

नवीनतम प्रतिक्रियाएंLatest Comments

chandanrai के द्वारा
March 18, 2012

आदरणीय बहुत सटीक विश्लेषण और बिलकुल ठीक विचार ! बहुत बेहतर Pls. comment on http://chandanrai.jagranjunction.com/मेरे लहू


topic of the week



latest from jagran